PREGNANCY DIET FOR 6TH MONTH – गर्भावस्था के छठे महीने के लिए आहार

आज हम ‘गर्भावस्था में आहार’ के बारे में बात करेंगे। किसी भी गर्भवती महिला के लिए आहार एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। वे हमेशा अपने आहार और सबसे महत्वपूर्ण रूप से वजन बढ़ाने के बारे में चिंतित रहती हैं।

यदि आपका वजन सामान्य सीमा के भीतर है, तो आपको लगभग 10-12 किलोग्राम वजन बढ़ना चाहिए लेकिन यदि आपका वजन कम है, तो आपको गर्भावस्था में लगभग 13-14 किलोग्राम वजन बढ़ना चाहिए। यदि आपका वजन अधिक है, तो 7-8 किलोग्राम वजन बढ़ना आपके लिए अच्छा है।

गर्भावस्था में दो केले खाना सबसे बड़ा मिथक है और आपको इसे अनदेखा करना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था में आवश्यक अतिरिक्त कैलोरी केवल 300 किलो कैलोरी है। इसलिए इसे अपने दिमाग में रखें। आज हम सभी स्वस्थ आहार के बारे में जानते हैं इसलिए हमें अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, खनिज और विटामिन की मात्रा भी पता होनी चाहिए। हमारे आहार में लगभग 60% कार्बोहाइड्रेट शामिल होना चाहिए।

चावल, रोटी, जई और दलिया कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो प्रोटीन के लिए दालें, सोयाबीन के टुकड़े और पनीर शामिल करें और अगर आप मांसाहारी हैं तो आपके पास अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं क्योंकि अंडे का प्रोटीन सबसे अच्छा होता है इसलिए आपको अपने आहार में अंडा ज़रूर शामिल करना चाहिए। अगर हम वसा की बात करें तो संतृप्त वसा और असंतृप्त वसा होते हैं। घी जैसी संतृप्त वसा लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय बन जाती है कि इसे खाना चाहिए या नहीं। आप मध्यम मात्रा में घी ले सकते हैं। घी को अधिक मात्रा में लेना ज़रूरी नहीं है।

घी के बारे में एक और महत्वपूर्ण मिथक है, ज़्यादा घी खाने से नॉर्मल डिलीवरी होती है लेकिन यह सच नहीं है। आपके पास घी को पचाने की क्षमता होनी चाहिए। घी को मध्यम मात्रा में लेना बेहतर है। अगर हम आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड की बात करें तो आम तौर पर हम इन्हें सप्लीमेंट के तौर पर लेते हैं लेकिन आपको आयरन युक्त आहार के बारे में भी पता होना चाहिए। आयरन के लिए आप हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, ब्रोकली, लाल चुकंदर, लीवर, गुड़ और काली मटर ले सकते हैं। कैल्शियम के लिए आपको दूध और डेयरी उत्पादों पर निर्भर रहना होगा। बादाम और मेवे भी कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं। पालक और सलाद पत्ता फोलिक एसिड के स्रोत हैं। अपने आहार में सलाद को ज़्यादा से ज़्यादा शामिल करें। फोलिक एसिड की मात्रा बहुत ज़रूरी है क्योंकि इसकी कमी से गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में न्यूरल ट्यूब दोष विकसित होने का जोखिम बढ़ जाता है। फोलिक एसिड की कमी से बाद में प्लेसेंटल एब्स्ट्रक्शन भी हो सकता है। आपका आहार फोलिक एसिड से भरपूर होना चाहिए। आपको खाने के पैटर्न के बारे में भी पता होना चाहिए। आपको हमेशा थोड़ा-थोड़ा करके और बार-बार खाना चाहिए। आपको लंबे समय तक खाली पेट नहीं रहना चाहिए। गर्भावस्था में डाइटिंग से बचना चाहिए। कभी भी कोई भी भोजन छोड़ने की कोशिश न करें। बार-बार खाना खाएं। गर्भावस्था में हार्टबर्न की समस्या बहुत आम है क्योंकि हमारा ऑसोफेगल स्फिंक्टर शिथिल हो जाता है। आपको भोजन के तुरंत बाद बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए और हार्टबर्न से बचने के लिए आपको भोजन के बाद हल्का टहलना चाहिए। आपको हमेशा रात का खाना जल्दी खाना चाहिए। सोने से पहले भारी भोजन न करें और हर भोजन के बाद हल्का टहलना चाहिए। आपको स्वच्छता बनाए रखने के लिए बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे गैस्ट्राइटिस हो सकता है और समस्या हो सकती है। गर्भावस्था में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली थोड़ी कमज़ोर होती है इसलिए बाहर का खाना खाने से बचें। धन्यवाद

Leave a Comment