Healthy Breakfast Ideas पूरे हफ्ते के लिए (Vegetarian)

Healthy Breakfast पूरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण एहसास है। यही वह समय है जब हमारे शरीर को पोषक तत्वों और ऊर्जा की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, इसलिए नाश्ता भारी और संतुलित होना चाहिए। हालाँकि, आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग ऐसे नहीं हैं। क्या आप ऐसा करने में सक्षम हैं या क्या आप हर दिन एक ही चीज़ खाते रहते हैं लेकिन अब नहीं? क्योंकि आज मैं आपके साथ स्वस्थ नाश्ते के विकल्प साझा करूंगा जिसे आप कम सामग्री के साथ और स्वाद से समझौता किए बिना 5 मिनट के भीतर बना सकते हैं।

  1. बेसन का चीला

यह एक और स्वस्थ विकल्प है. यह जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होता है जो नाश्ते में बहुत जरूरी है।

बेसन का चीला बनाने के लिए एक लोई में एक कप बेसन डालें और थोड़ा सा पानी डालकर घोल बना लें. अब इसमें प्याज, टमाटर, सेंधा नमक, हल्दी पाउडर, अदरक और हरा धनियां डाल दीजिए. यहां आप चाहें तो मसाले और मसाले डालकर अपनी जरूरत के हिसाब से मिर्च को कस्टमाइज कर सकते हैं. सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. – अब इसे गैस पर चढ़ा दें. – पैन के गर्म होते ही आंच धीमी कर दें और थोड़ा सा सरसों का तेल डालें. इसमें एक या दो चम्मच बैटर डालकर तवे पर अच्छे से फैला दीजिए. तब तक पकाएं जब तक कि रंग थोड़ा सुनहरा न हो जाए और ऊपर बुलबुले न बनने लगें, फिर इसे पलट दें और दूसरी तरफ भी इसी तरह पकाएं. फिर इसे दही या चटनी के साथ परोसें. साथ में हल्दी भी है, यह भी बहुत स्वादिष्ट और रफीक जैसी लगती है

2. इमली चावल (लेमन राइस)

इमली चावल है। लेमन राइस को दक्षिण भारत में पुलिहोरा भी कहा जाता है. पसंदीदा डिश में से एक इमली राइस टैंगी स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक है।
इसकी रेसिपी. आधा कप सेमी ब्राउन चावल उबालें। ऐसा करने के लिए एक पैन को दूसरी आंच पर रखें और उसमें थोड़ा सा घी डालें. – घी गर्म होते ही इसमें राई, करी पत्ता, मूंगफली, हल्दी और सेंधा नमक डालें. – अब थोड़ी सी इमली गर्म पानी में भिगो दें और इमली का पानी पैन में डालें और तब तक पकाएं जब तक यह इच्छानुसार न हो जाए। अंत में उबले हुए चावल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। आपका इमली चावल तैयार है. अर्ध-भूरे चावल से जटिल कार्बोहाइड्रेट। मूंगफली से हल्दी. वसा और प्रोटीन के साथ यह संतुलन हल्का होता है।

3. मीठा चावल

अगर आपको सुबह कुछ मीठा खाने का मन है तो नाश्ते का यह विकल्प आपको पसंद आएगा। जब मुझे ऑफिस के लिए देर हो रही थी. इसलिए मैं इसे बनाती हूं क्योंकि यह बहुत आसान है और इसमें ज्यादा कुछ नहीं लगता।

आधा कप सेमी ब्राउन चावल लें और इसे उबालें। जब चावल उबल जाएं तो इसमें दो से तीन चम्मच घी डालें और दो से तीन चम्मच घी और चीनी भी डाल दें. दें और अच्छे से मिलाएं, अंत में 4 से 5 बादाम से सजाएं, यह तैयार है, यह इतना स्वादिष्ट और मजेदार है कि ऐसा लगता है जैसे आप किसी मंदिर में प्रसाद खा रहे हों, मुझे यह बहुत पसंद है

4. दही चावल

अगर आप पाचन संबंधी किसी भी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो मैं आपको नाश्ते में इस रेसिपी को खाने की सलाह दूंगा। आइए जानते हैं इसकी आसान रेसिपी.

आधा कप सेमी ब्राउन चावल लें, इसे उबालें और फिर एक तरफ रख दें। – अब एक पैन में सरसों का तेल डालें और इसमें थोड़ा सा राई और जीरा डालकर भून लें. – अब इसमें करी पत्ता और सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिलाएं. – दूसरी ओर सेमी ब्राउन राइस में दही और ताजा हरा धनिया डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. – अब इसमें तड़का मिलाएं, दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया मौजूद होने के कारण यह छोटी आंत को अच्छे से साफ करता है। अगर आप इसे लगातार 10 दिनों तक नाश्ते में खा रहे हैं तो आप देखेंगे कि दोपहर में आपकी पाचन संबंधी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।