1 से 2 साल की उम्र के बच्चेको क्या खिलाना चाहिएऔर कितना खिलाना चाहिए – What should be fed to a child of 1 to 2 years of age

एक से दो साल की उम्र के बच्चों का आहार बहुत अच्छा होना चाहिए ताकि भविष्य में उनकी खान-पान की आदतें सही रहें।

सही खान-पान से बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और उसका शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो जाता है, इसलिए अपने बच्चे का खान-पान कैसा रखना चाहिए?

आइए जानते हैं एक से दो साल उम्र में आपका बच्चा सब कुछ खा सकता है। उसे वह सब कुछ दो जो तुम लोग खाते हो। उसके आहार में दूध, अंडा, चिकन जैसी अधिक से अधिक पौष्टिक चीजें शामिल करें। अपने बच्चे के आहार में फाइबर शामिल करें जैसे मछली, मटर, दालें, बादाम, फल, हरी पत्तियां, सब्जियां आदि।

फाइबर खाने से बच्चे को ऊर्जा मिलती है। इस उम्र में बच्चे को स्नैक्स के तौर पर चॉकलेट चिप्स आदि की जगह ताजे फल दें। एक से दो साल उम्र के बच्चों को आप दिन में तीन से चार बार लगभग एक कटोरी ठोस आहार दे सकते हैं। आप उन्हें हर दो भोजन के बीच में स्नैक्स दे सकते हैं। अगर आप उन्हें दूध नहीं देते तो दिन में दो बार नाश्ता देना ही काफी है। यदि आप उसे खिलाने में सक्षम हैं तो उसे इससे अधिक भोजन की आवश्यकता हो सकती है।

जब आपका एक साल का बच्चा चलना शुरू कर दे तो आपको उसके आहार में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। उसे दिन में तीन से चार बार की बजाय चार से पांच बार खाना खिलाना चाहिए। दिन में दो बार खाना खिलाएं और नाश्ता लेकर आएं। दूध से बने उत्पाद बच्चों के लिए बहुत जरूरी हैं। इन्हें आपके बच्चे को दिन में दो बार अवश्य देना चाहिए।


आइए अब जानते हैं कि बच्चे को क्या नहीं खिलाना चाहिए।

इस उम्र में देखिए. बच्चे इतने छोटे हैं कि उन्हें स्नैक्स देने से बचना चाहिए। सॉफ्ट ड्रिंक, जंक फूड, कुकीज, केक, सोडा, कैंडी जैसी चीजें बिल्कुल नहीं खिलानी चाहिए। ये सभी चीजें बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इनमें बहुत अधिक मात्रा में चीनी, नमक, फाइबर और रसायन होते हैं। ये बच्चे के पेट के लिए अच्छे नहीं हैं. इन सभी की जगह आप अपने बच्चे के आहार में पौष्टिक आहार शामिल कर सकते हैं।


आप बच्चे को कैसे खिला सकते हैं तो देखें कि बच्चे को कितना और कब खिलाना है।

बच्चे को कैसे खाना खिलाएं यह जानना भी बहुत जरूरी है। बच्चे के आहार के लिए एक निश्चित कटोरा रखें। इससे आपको हर बार समान मात्रा में खाना देने में मदद मिलेगी, यानी आप बच्चे को एक कटोरी में कितना खाना खिलाना चाहती हैं, उसे मापकर उसे खिला सकती हैं। बच्चे अक्सर खाने में अपना समय लगाते हैं यानी बहुत धीरे-धीरे खाते हैं, इसलिए उन्हें जल्दी-जल्दी खिलाने के लिए मजबूर करने की कोशिश न करें क्योंकि इससे बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

आप बच्चे के खाने में लगने वाले समय को सीमित कर दें ताकि वे उस भोजन को आसानी से पचा सकें। शुरुआती दिनों में बच्चे अपना खाना खत्म करने में समय लगाते हैं और उसे बिखेरते भी बहुत हैं। आप उन्हें सही तरीके से खाना खिलाना भी सिखा सकते हैं और खाने के दौरान बच्चे को विभिन्न तरीकों से प्रोत्साहित भी कर सकते हैं। ऐसा करने की कोशिश करें यानी अगर कई बार देखा जाता है कि जब वह चावल खाने की कोशिश करता है तो ढेर सारे चावल गिरा देता है लेकिन आपको उसे डांटने की बजाय उसका हौसला बढ़ाना चाहिए, उसे सही तरीका सिखाना चाहिए और खाना खिलाते समय भी . अपने बच्चे से बात करने के लिए समय निकालें और खाने का समय बच्चे के लिए मौज-मस्ती से भरा होना चाहिए।

बच्चे को खाने में जितना आनंद आएगा, खाना हमेशा उसके शरीर में बहुत अच्छे तरीके से अवशोषित होगा।