लोगों तक जल्द मदद पहुंचाने को तीन हिस्सों में बंटा यूपी 100, आधा हुआ रिस्पांस टाइम
यूपी 100 पर लगातार बढ़ रही कॉल के मद्देनजर इसे तीन हिस्सों में बांट दिया गया है। लखनऊ में यूपी 100 के मुख्य केंद्र के अलावा प्रयागराज व गाजियाबाद में 50-50 कंप्यूटर की क्षमता के दो ऑपरेशनल मिररिंग सिस्टम शुरू किए गए हैं। जहां 100 व 112 नंबर पर आने वाली कुल कॉल का 15-15 फीसदी कॉल ट्रांसफर की जा रही है। शेष 70 फीसदी कॉल लखनऊ के केंद्र से नियंत्रित की जा रही है।
डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि 2017 में 100 नंबर पर आने वाली कॉल का रिस्पांस टाइम 26 मिनट से अधिक था, इसे घटाकर 11 मिनट 49 सेकेंड तक लाया जा चुका है। इसके लिए संसाधनों में बढ़ोतरी की गई। पहले यूपी 100 से 3,200 चार पहिया गाड़ियां जुड़ी थीं। अब इसमें 1600 दो पहिया गाड़ियों को भी जोड़ दिया गया है।
डीजीपी ने बताया कि यूपी 100 पर रोजाना 58 हजार कॉल आ रही हैं। इनमें से छह हजार प्रयागराज और साढ़े पांच हजार कॉल गाजियाबाद सेंटर पहुंच रही हैं। शेष 46,500 कॉल लखनऊ में यूपी 100 के मुख्य केंद्र में आ रही हैं।