Saturday, 06 June 2020, 11:04 AM

धर्म एवं आस्था

महाकाल के भक्तों को दर्शन के लिए अब एक दिन पहले करानी होगी बुकिंग

Updated on 6 June, 2020, 6:45
संक्रमण के दौर में नई व्यवस्था के तहत महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को अब एक दिन पहले बुकिंग करानी होगी। इसके लिए मंदिर समिति एप लांच करेगी। साथ ही टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा, जिस पर कॉल कर आप दर्शन के लिए बुकिंग करा सकेंगे। दर्शनार्थी... आगे पढ़े

पुरी के जगन्नाथ मंदिर में श्रद्धलुओं के बिना समपन्न हुआ 'स्नान पूर्णिमा' अनुष्ठान

Updated on 6 June, 2020, 6:30
भगवान जगन्नाथ को समर्पित स्नान पूर्णिमा पर्व यहां स्थित बारहवीं शताब्दी के मंदिर में शुक्रवार को पहली बार श्रद्धालुओं की अनुपस्थिति में मनाया गया। लॉकडाउन के प्रतिबंधों के चलते श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश करने की मनाही थी। धार्मिक आयोजन के दौरान पुजारियों ने मास्क नहीं लगाया और सामाजिक दूरी... आगे पढ़े

विदुर ने पांडवों को गुप्त संकेतों में बताया था लाक्षा गृह का रहस्य, क्या कहा था विदुर ने

Updated on 6 June, 2020, 6:15
दुर्योधन ने पांडवों को मारने के लिए लाक्षा गृह का निर्माण करवाया था, लेकिन पांडव किसी तरह उससे बचकर भागने में सफल हो गए थे। ये बात तो सभी जानते हैं, लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि लाक्षा गृह जाने से पहले महात्मा विदुर ने युधिष्ठिर को... आगे पढ़े

महाभारत का युद्ध खत्म होने के बाद भस्म हो गया था अर्जुन का रथ, श्रीकृष्ण ने बताई थी ये वजह

Updated on 6 June, 2020, 6:00
महाभारत, हिन्दू धर्म के सबसे ज्यादा प्राचीन धर्म ग्रंथों में एक माना जाता है। जिसकी रचना महर्षि वेद व्यास द्वारा की गई थी। महाभारत की कहानी जिंदगी के हर मोड़ पर इंसानों को कुछ अलग सीख दे जाती है। महाभारत के पाठ सभी को कुछ ना कुछ शिक्षा जरूर दे... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (6 जून 2020)

Updated on 6 June, 2020, 0:00
मेष -आज का दिन आपके लिए करियर में सफलता का है। नए काम की शुरुआत या नई योजनाओं को लागू करने के लिए अच्छा समय है। संपत्ति में दिलचस्पी रखने वाले लोग, निवेश करने का एक सही समय। आर्थिक लाभ के संकेत मिल रहे हैं। परिवार के साथ मतभेद रह... आगे पढ़े

आठ जून से कैसे खुलेंगे धार्मिक स्थल, क्या है गाइडलाइन्स

Updated on 5 June, 2020, 6:45
आठ जून से अनलॉक 1 के तहत देश में सभी मंदिरों को खोला जाना है इसके लिए सभी राज्य के मंदिरों के प्रबंधन बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी है,इससे दर्शन करने की परंपराओं में काफी बदलाव आ जाएगा। कुछ राज्यों ने इन धार्मिक स्थलों के लिए अलग से गाइडलाइंस भी... आगे पढ़े

आखिर क्यों भारतीय औरतें पहनती हैं पैरो में चांदी की पायल

Updated on 5 June, 2020, 6:30
अक्सर कहा जाता है कि अगर शादीशुदा महिला पैरों में पायल पहनती हैं तो यह शुभ होता है इसलिए परंपराओं के अनुसार सुहागिन को आजीवन पायल पहननी चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं पायल पहनने के पीछे पारंपरिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक कारण भी हैं। महिलाएं हमेशा चांदी की पायल... आगे पढ़े

दक्षिण भारत में स्थित है शकुनी और दुर्योधन का मंदिर, जहां होती है इनकी पूजा

Updated on 5 June, 2020, 6:15
भारत ऐसा देश है जहां अनेक देवी देवताओं की पूजा होती है. देश के अलग अलग हिस्सों में अगल-अलग देवी देवता पूजे जाते हैं मगर क्या आप जानते हैं कि दक्षिण भारत में महाभारत से जुड़े नामों की भी पूजा होती हैं. यहां पूजे जानेवालों में शकुनी और दुर्योधन जैसे... आगे पढ़े

शादी के बाद महिलाओं को भूल से भी नहीं पहननी चाहिए ये तीन चीज़

Updated on 5 June, 2020, 6:00
जाने अनजाने में हमपर असर डालती हैं कुछ ऐसी चीज़े, जो हम अपने जीवन में उतारते हैं। हम जाने अनजाने में कुछ काम ऐसे कर देते हैं, जिसका असर हमारे जीवन पर पड़ता है। ऐसी ही कुछ बातें है जिन्हें शादी के बाद विवाहित महिलाओं को ध्यान में रखनी चाहिए। काले... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (5 जून 2020)

Updated on 5 June, 2020, 0:00
मेष - आज का दिन आपके लिए कुछ नई अनुभूतियों का हो सकता है। आप खुद को बंधनों से थोड़ा मुक्त महसूस कर सकते हैं। आपके लिए समय कुछ नई परिस्थितियों से रू-ब-रू होने का है। आप पूरी तरह आनंद के मूड में रहेंगे। मनोरंजन के साधनों की ओर आपका... आगे पढ़े

मनी प्लांट को इस दिशा में लगायें  

Updated on 4 June, 2020, 6:45
मनी प्लांट को वास्तु शास्त्र में काफी शुभ माना जाता है। मान्यता है कि घर में मनी प्लांट लगाने से धन और सुख-समृद्धि आती है लेकिन घर में मनी प्लांट रखने के दौरान कुछ बातों का विशेषतौर पर ध्यान रखना चाहिए, वरना मनी प्लांट का पूरा लाभ नहीं मिल पाता।... आगे पढ़े

धर्म का लाभ प्राप्त होने का आशीर्वाद दें  

Updated on 4 June, 2020, 6:30
‘धर्म लाभ हो’ यह ऐसा विशेष आशीर्वाद है जो विरले ही विलक्षण संत भक्तों को देते थे। एक दिन ऐसा ही आशीर्वाद पाकर एक भाग्यवान भक्त ने पूछ लिया, ‘महात्मा जी, आमतौर पर ऋषि-मुनि धनवान, दीर्घायु, समृद्ध और विजयी होने का आशीर्वाद देते हैं। आप धर्म का लाभ प्राप्त होने... आगे पढ़े

ज्योतिर्लिंग पूजा का है विशेष महत्व  

Updated on 4 June, 2020, 6:15
देश में ज्योतिर्लिंग पूजा विशेष मान्य है। इसलिए शिव मंदिर में भगवान शिव की इसी रूप में पूजा होती है। भगवान राम ने भी रेत से शिवलिंग का निर्माण कर रामेश्वरम की स्थापना की थी। सृष्टि के आरंभ में भगवान शिव ने लिंग रूप में ही प्रकट होकर अपने विस्तार... आगे पढ़े

गायत्री मंत्र का जाप करेगा मनोकामनाओं की पूर्ति 

Updated on 4 June, 2020, 6:00
गायत्री मंत्र में वो शक्ति होती है जिसकी मदद से व्यक्ति अपनी जिंदगी से जुड़ी हर समस्या को हल कर सकता है। गायत्री मंत्र का जाप करने से मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। अगर किसी व्यक्ति को नौकरी या रोजगार में परेशानी आ रही हो तो उसे गायत्री मंत्र का... आगे पढ़े

परंपरा: पूजा के बाद भक्तों को दिया जाता है चरणामृत और पंचामृत, ये सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद

Updated on 3 June, 2020, 6:30
आयुर्वेद के अनुसार चरणामृत और पंचामृत सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। चरणामृत जल से बनता है और पंचामृत दूध, दही, घी आदि चीजें मिलाकर बनाकर जाता है। जानिए दोनों से जुड़ी खास बातें... चरणामृत कैसे बनता है? चरणामृत का शाब्दिक अर्थ है भगवान के चरणों का अमृत। पूजा करते समय भगवान... आगे पढ़े

तुलसी की पूजा से घर में बनी रहती है सुख-शांति, दुर्भाग्य से बचा सकते हैं ये 4 उपाय

Updated on 3 June, 2020, 6:15
हिंदू मान्यताओं के अनुसार जिन घरों में तुलसी का पौधा होता है, वहां सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है, जो घर में सुख-शांति लाती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार तुलसी पूजनीय और पवित्र पौधा है। ज्योतिष में तुलसी के उपाय भी बताए गए हैं। इन... आगे पढ़े

अब शादी के लिए बचे सिर्फ 8 मुहूर्त या फिर नवंबर के बाद ही आएगी बारात की घोड़ी

Updated on 3 June, 2020, 6:00
कहावत है कि 'मियां-बीवी राजी तो क्या करेगा काजी' मगर इस बार सिर्फ मियां-वीवी ही नहीं बल्कि काजी भी सिर्फ अगले साए का इंतजार करते हुए दिन काटने पर मजबूर है। जाती हुई सर्दियों (winters) में जिन लोगों ने कोरोना (corona virus) का साया मंडराने से पहले ही शादी (marriage)... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (3 जून 2020)

Updated on 3 June, 2020, 0:00
मेष - आज आपका समय काफी व्यस्तता भरा रह सकता है। काम में आपका दिन बीतेगा। कुछ लोगों को ओवरटाइम भी करना पड़ सकता है। हो सकता है काम के दबाव में आज आप अत्यधिक तनाव महसूस करेंगे। आपके लिए चीजें थोड़ी मुश्किल नजर आएगी लेकिन परिस्थितियां जल्दी ही आपके... आगे पढ़े

अहमदाबाद में जगन्नाथ यात्रा 23 को, ‘दो गज की दूरी’ बना कर निकलेंगे भगवान

Updated on 2 June, 2020, 9:25
अहमदाबाद । कोरोना महामारी के बीच अहमदाबाद में आषाढ़ी बीज दिवस की रथयात्रा को लेकर तैयारियां शुरू हो रही हैं। लेकिन 23 जून को शुरू होने वाली भगवान जगन्नाथ की 143वीं रथयात्रा को लेकर विवाद चल रहा है। तय किया गया है कि भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा इस साल 23 जून को... आगे पढ़े

तो इसलिए महिलाओं को रात में नहीं पहनने चाहिए काले कपड़े, जान ले वजह वरना.

Updated on 2 June, 2020, 6:45
इस संसार में काली और बुरी शक्तियों का भी अस्तित्व है। हमेशा बुरी शक्तियां लोगो को बुरी तरह से ही प्रभावित करती है। जिस घर पर या फिर जिस भी इंसान पर इसका साया होता है वह हमेशा परेशान रहता है। उसके बनते काम बिगड़ते है, इतना ही नहीं वह... आगे पढ़े

तुरंत अपने पर्स से निकाल दे ऐसी चीजें, बन सकती है दुर्भाग्य का कारण!

Updated on 2 June, 2020, 6:30
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पर्स में यदि कुछ खास चीजें रखी जाएं तो इससे न सिर्फ बरकत बढ़ती है साथ ही शुभ फल भी प्राप्त होते हैं। और यदि वॉलेट में कुछ ऐसी चीजें रखी जाएं जिससे नेगेटिव एनर्जी आती है तो इससे नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। ये... आगे पढ़े

आपकी कार में रखा पिरमिन्ड बचा सकता है आपकी जिंदगी !

Updated on 2 June, 2020, 6:15
अक्सर लोग जीवन में सुख शांति पाने के लिए कई तरह के उपाय करते है। जिस तरह वास्‍तु के मुताबिक पिरामिड शक्ति संचय का श्रेष्‍ठ उपकरण होता है। यही वजह है कि दुर्घटना से बचने, ध्‍यान और चिकित्‍सा के क्षेत्र में पिरामिड का प्रयोग किया जाता है। तो आइए जानते... आगे पढ़े

पूरे साल के व्रतों का फल मिल जाएगा इस एक एकादशी के व्रत में

Updated on 2 June, 2020, 6:00
ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष एकादशी अर्थात् निर्जला एकादशी वर्ष भर में पढ़ने वाली एकादशियो में सर्वाधिक महत्वपूर्ण मानी गई है। निर्जला एकादशी इस वर्ष 2 जून दिन मंगलवार को है ।शास्त्रों में कहा गया है यदि कोई वर्ष मैं पढ़ने वाली छब्बीस एकादशी व्रत न कर पाए तो भी निर्जला एकादशी... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (2 जून 2020)

Updated on 2 June, 2020, 0:00
मेष - आज आपको दूर के स्थानों से कुछ अच्छी सूचना मिल सकती है। आपके काम की तारीफ होगी और आपको दूर स्थानों की या विदेश की यात्रा का मौका भी मिल सकता है। कार्ड्स का संकेत है कि आपको अपने काम और अपनी योग्यता का पूरा फल मिल सकता... आगे पढ़े

तुलसी का पूजन करने से पहले जान लें ये बातें, बदल जाएगी किस्मत

Updated on 1 June, 2020, 6:45
हिन्दू धर्म में तुलसी के पूजन का खास महत्व है। तुलसी का पौधा ने केवल औषधि है बल्कि इसमें धन की देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है और हर दिन सुबह और शाम इनकी पूजा की जाती है और हिन्दू घरों में लगे तुलसी के पौधे के नीचे दीपक... आगे पढ़े

पितामाह भीष्म ने युधिष्ठिर को बताई थी वो बातें जो मनुष्य की आयु कम करती हैं!

Updated on 1 June, 2020, 6:30
आज हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करने से मनुष्य की आयु कम या अधिक होती है। इन कामों के बारे में महाभारत के अनुशासन पर्व में भीष्म पितामाह ने धर्मराज युधिष्ठिर को बताया था। जानिए कौन सी हैं वो बातें जो हमारी उम्र... आगे पढ़े

मोरपंख को इस जगह रखने से दूर होती है घर की सभी परेशानिया, जाने इसके चमत्कारी उपाय !

Updated on 1 June, 2020, 6:15
मोरपंख को घर में रखने से कई तरह के फायदे होते है। जिस तरह अगर आपका कोई काम बहुत दिनों से अटका हुआ है या धन की कमी से परेशान है या परिवार में कोई बीमारी है, तो घर में मोर पंख की स्थापना करें। किसी भी शुभ दिन शुभ... आगे पढ़े

जानें कितना शुभ माना जाता हैं लहसुन को जेब में रखना

Updated on 1 June, 2020, 6:00
हर इंसान एक बड़ा आदमी बनना चाहता है वह चाहता है कि भागय उसका हमेशा साथ दे लेकिन किस्मत पर किसी का जोर नहीं होता, वह किसी के अनुसार नहीं चलती। दुनिया में बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिनकी किस्मत हमेशा साथ होती है वह जो भी काम करते... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (1 जून 2020)

Updated on 1 June, 2020, 0:00
मेष - आज का दिन आपके लिए कुछ बातों को टालने के बजाय तत्काल उन्हें अपनाने या लागू करने का है। ये आपके लिए फायदेमंद रह सकता है। आप फैसलों को टालेंगे तो अपना ही नुकसान करेंगे। आपके मन में किसी चीज को लेकर दुविधा हो सकती है। आपकी आशंकाएं... आगे पढ़े

कैसा हो पूजा घर